COVID-19 JN.1 Variant: पूरे भारत में 21 JN.1 मामले, सावधानी बरतने का स्वास्थ्य अधिकारी ने किया आग्रह

 


नवीनतम कोविड-19 रिपोर्ट में, केरल में तीन मौतों के साथ-साथ 300 नए सक्रिय मामले दर्ज किए गए हैं।


महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के डोडामार्ग तालुका के एक 41 वर्षीय व्यक्ति ने नए कोविड-19 उप-संस्करण जेएन.1 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि मरीज में हल्के लक्षण हैं, जो कोंकण क्षेत्र के तटीय जिले का रहने वाला है। व्यक्ति के बारे में अधिक जानकारी फिलहाल उपलब्ध नहीं है। महाराष्ट्र की स्थिति पर अपडेट के लिए सूचित रहें।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने देश भर के अस्पतालों को कोविड-19 की संभावित लहरों के लिए तैयारी बढ़ाने के लिए हर तीन महीने में मॉक ड्रिल आयोजित करने का निर्देश दिया है। यह निर्देश तब आया है जब भारत में नए JN.1 उप-संस्करण का पता चलने के बाद मामलों में धीरे-धीरे वृद्धि देखी जा रही है। एक आभासी समीक्षा बैठक में, स्वास्थ्य मंत्रालय ने वर्तमान परिदृश्य का आकलन किया और विभिन्न राज्यों के अधिकारियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ तैयारियों पर चर्चा की। भारत की कोविड-19 प्रतिक्रिया पर अपडेट के लिए बने रहें।

सफदरजंग अस्पताल में पल्मोनरी मेडिसिन के प्रमुख डॉ. रोहित कुमार ने बुधवार को कोविड सब-वेरिएंट जेएन.1 को लेकर चिंताओं के कारण अस्पताल में अलर्ट की स्थिति बढ़ा दी है। वायरस की गतिशील प्रकृति पर जोर देते हुए, डॉ. कुमार ने आश्वस्त किया कि दिल्ली में अभी तक नए संस्करण का कोई मामला सामने नहीं आया है। अस्पताल सक्रिय रूप से कोविड परीक्षण कर रहा है, जीनोम अनुक्रमण के लिए नमूने भेज रहा है और स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है। सकारात्मक परीक्षण करने वाले मरीजों को किसी भी संभावित नए वेरिएंट का पता लगाने के लिए जीनोम अनुक्रमण के अधीन किया जाता है।

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने बुधवार को जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि देशभर में कोविड-19 उप-संस्करण जेएन.1 के 21 मामलों की पहचान की गई है। आधिकारिक सूत्रों ने गोवा में 19 और केरल तथा महाराष्ट्र में एक-एक मामले की सूचना दी है। सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए, डॉ. पॉल इस बात पर जोर देते हैं कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। पिछले दो हफ्तों में, 16 कोविड-19 से संबंधित मौतें दर्ज की गईं, मुख्य रूप से गंभीर सह-रुग्णता वाले व्यक्तियों की। उभरती स्थिति पर अपडेट के लिए सूचित रहें।

Comments

Popular posts from this blog

भारी बारिश का केरल में कहर, हुई अबतक 21 लोगों की मौतें

Rape: रेप के बाद हत्या, फिर दंपती ने खाया बच्ची का कलेजा, कोर्ट ने दी उम्रकैद की सजा

राहुल गाँधी: स्टूडेंट्स की परेशानियां सरकार को नहीं दिखतीं, NEET exam रद्द हो