Earthquake in China: चीन के गांसु, किंघई में 6.2 तीव्रता के भूकंप से 118 लोगों की हुई मौत

 


Earthquake in China: बीजिंग, 19 दिसंबर (रायटर्स) – चीनी राज्य मीडिया के अनुसार, सोमवार आधी रात से ठीक पहले किंघई-तिब्बती पठार के उत्तरी किनारे पर एक सुदूर और पहाड़ी क्षेत्र में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें कम से कम 118 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों घायल हो गए।

अधिकारियों ने आपातकालीन प्रतिक्रियाओं की एक श्रृंखला जुटाई है, लेकिन शून्य से नीचे के तापमान में बचाव कार्य चुनौतीपूर्ण साबित हुआ है। पूरे देश में शीत लहर चलने के कारण चीन का अधिकांश भाग जमा देने वाले तापमान से जूझ रहा था।

गांसु जैसे पश्चिमी प्रांतों में भूकंप आम हैं जो किंघई-तिब्बती पठार की पूर्वी सीमा पर स्थित हैं, जो एक विवर्तनिक रूप से सक्रिय क्षेत्र है। हाल के दशकों में चीन का सबसे घातक भूकंप 2008 में आया था जब सिचुआन में 8.0 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें लगभग 70,000 लोग मारे गए थे।

रात 11:59 बजे चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार, स्थानीय समय (1559 जीएमटी) पर सोमवार को नवीनतम भूकंप गांसु में जिशिशान काउंटी में 10 किमी (6.2 मील) की गहराई पर आया।

प्रांतीय अधिकारियों ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि गांसु में, मंगलवार सुबह 7:50 बजे (2350 GMT सोमवार) तक 105 लोग मारे गए थे, और सुबह 9:30 बजे तक 397 घायल हुए थे, जिनमें से 16 की हालत गंभीर थी।

किंघई में मरने वालों की संख्या बढ़कर कम से कम 13 हो गई और 182 घायल हो गए।

आधिकारिक तौर पर 20 लोग लापता रहे.

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि गांसु प्रांतीय अग्निशमन विभाग के लगभग 2,200 कर्मियों और वन ब्रिगेड के 900 कर्मियों के साथ-साथ 260 पेशेवर आपातकालीन बचाव कर्मियों को आपदा क्षेत्र में भेजा गया था, साथ ही सेना और पुलिस के सैकड़ों लोगों को भी तैनात किया गया था।

प्रांत, जिसने आपातकालीन प्रतिक्रिया कार्य के लिए स्थानीय सरकार को 20 मिलियन युआन ($2.8 मिलियन) आवंटित किए हैं, ने आपूर्ति भी भेजी है जिसमें 2,600 सूती टेंट, 10,400 फोल्डिंग बेड, 10,400 रजाई, 10,400 सूती गद्दे और स्टोव के 1,000 सेट शामिल हैं।

स्थानीय अधिकारियों ने बचाव कार्य पूरा होने तक जिशीशान में यातायात प्रतिबंध भी लगा दिया है।

ठंड के विरुद्ध दौड़

शिन्हुआ ने कहा, चूंकि आपदा क्षेत्र उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र में है, जहां मौसम ठंडा है, बचाव प्रयास भूकंप से परे कारकों के कारण होने वाली माध्यमिक आपदाओं को रोकने के लिए काम कर रहे हैं।

लिनक्सिया, गांसु में, जहां भूकंप आया था, मंगलवार की सुबह तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस (6.8°F) नीचे था।

हालांकि, भूकंप के बाद जीवित बचे लोगों को बचाने के लिए 72 घंटे का समय सबसे अधिक होता है, लेकिन खराब मौसम के कारण यह समय कम हो जाएगा, जिससे फंसे हुए लोगों को अधिक जोखिम का सामना करना पड़ेगा।

कुछ पानी, बिजली, परिवहन, संचार और अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है।

सीसीटीवी ने कहा कि राज्य ग्रिड द्वारा 18 आपातकालीन मरम्मत दल भेजने के बाद भूकंप प्रभावित क्षेत्र में बिजली धीरे-धीरे बहाल की जा रही है। स्थानीय समयानुसार दोपहर में, जिशिशान में लगभग 88% बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई थी।

कई भूस्खलनों के कारण दर्जनों राजमार्ग और ग्रामीण सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं, हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

राज्य मीडिया फुटेज में अग्नि बचाव कर्मियों को ढही हुई इमारतों के मलबे से जूझते हुए दिखाया गया है – गांसु गांव में एक क्षतिग्रस्त घर से फिसलने के बाद ढीली ईंटें गंदगी वाली गली में जमा हो गई हैं, जबकि मजबूत संरचनाओं में दीवारें टिकी हुई हैं लेकिन छतें ढह गई हैं।

राज्य समर्थित द पेपर द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में दिखाया गया है कि भूकंप के केंद्र से लगभग 180 किलोमीटर दूर, गांसु की राजधानी लान्झू में एक विश्वविद्यालय में, डाउन जैकेट पहने छात्रों को भूकंप के बाद अपने छात्रावास के बाहर समूहों में घूमते देखा गया।

भूकंप के केंद्र से 50 किमी दूर एक प्रमुख जलविद्युत बांध भूकंप से अप्रभावित रहा। सीसीटीवी ने बताया कि ऊपरी पीली नदी पर बना बांध सामान्य रूप से काम कर रहा है।

भूकंप के झटके मध्य हेनान प्रांत में 1,000 किमी दूर तक महसूस किए गए, जहां स्थानीय मीडिया आउटलेट्स ने लोगों के घरों में फर्नीचर के हिलने के वीडियो साझा किए।

स्थानीय मीडिया आउटलेट जिमू ने बताया कि भूकंप से जागकर, निवासियों ने अपनी इमारतों को छोड़ दिया और सुरक्षा के लिए खुले क्षेत्रों में चले गए, जिसमें बाहर मोटे कंबलों में छिपे लोगों की एक तस्वीर दिखाई गई।

सीसीटीवी ने कहा कि प्रारंभिक विश्लेषण से पता चलता है कि भूकंप एक ज़ोरदार प्रकार का भूकंप था, जो 1900 के बाद से भूकंप के केंद्र के 200 किमी के भीतर 6 तीव्रता से अधिक के तीन झटकों में से एक था। सरकारी मीडिया ने भूकंप आने के एक घंटे बाद कम से कम 32 झटकों की सूचना दी।

गांसु अधिकारियों ने संवाददाताओं को बताया कि भूकंप के केंद्र के 100 किमी के भीतर आने वाला कम से कम 5.0 तीव्रता का आखिरी शक्तिशाली भूकंप 2019 में आया था।

सीईएनसी ने कहा कि मंगलवार सुबह तक 3.0 और उससे अधिक तीव्रता के कुल नौ झटके दर्ज किए गए, जिनमें से दो कम से कम 4.0 तीव्रता के थे।

सीईएनसी ने कहा कि शिनजियांग क्षेत्र में जिशीशान से लगभग 3,000 किमी दूर, मंगलवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 9:46 बजे (0146 जीएमटी) एक और भूकंप आया, जिसकी तीव्रता लगभग 5.5 थी और गहराई 10 किमी थी।

Comments

Popular posts from this blog

भारी बारिश का केरल में कहर, हुई अबतक 21 लोगों की मौतें

Rape: रेप के बाद हत्या, फिर दंपती ने खाया बच्ची का कलेजा, कोर्ट ने दी उम्रकैद की सजा

राहुल गाँधी: स्टूडेंट्स की परेशानियां सरकार को नहीं दिखतीं, NEET exam रद्द हो