Rishi Sunak: ‘अवैध प्रवासियों की संख्या बढ़ने का खतरा यूरोप में…,’ इटली दौरे पर पहुंचे ऋषि सुनक ने दी चेतावनी

 


Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक सप्ताहांत पर इटली के आधिकारिक दौरे पर हैं। यहां एक कार्यक्रम में उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अवैध प्रवासन से यूरोप के प्रभावित होने का खतरा है। उन्होंने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय कानूनों को अपडेट करने का सही समय है। 

सुनक ने कहा कि दुश्मन यूरोपीय समाज को अस्थिर करने की कोशिश कर सकते हैं। वे जानबूझकर लोगों को हमारे तटों पर लाकर आव्रजन को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। सुनक इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की दक्षिणपंथी ब्रदर्स ऑफ इंटली पार्टी की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 

'समस्या का न हुआ समाधान तो अवैध प्रवासियों की बढ़ेगी संख्या'
उन्होंने आगे कहा, अगर हम इस (अवैध प्रवास) समस्या से नहीं निपटते हैं तो उनकी (अवैध प्रवासियों की) संख्या बढ़ती ही जाएगी। उन्होंने आगे कहा, अवैध प्रवास हमारे देशों और उन लोगों की मदद करने की हमारी क्षमता को प्रभावित करेगा, जिन्हें वास्तव में हमारी मदद की सबसे ज्यादा जरूरत है। अगर हमें अपने कानूनों को अपडेट करने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बातचीत की मेजबानी करने की जरूरत है, तो हमें ऐसा करना चाहिए। अगर हमने अभी इस समस्या का समाधान नहीं किया तो नावें आती रहेंगी। समुद्र में और लोगों की जानें जाएंगी।  

'लोगों के जीवन को खतरे में डालते हैं आपराधिक गिरोह'
सुनक ने घरेलू मोर्चे पर अवैध प्रवासियों की नावों को रोकने के संकल्प लिया हुआ है। ब्रिटेन में अवैध रूप से प्रवेश करने के लिए इंग्लिश चैनल को पार करने वाले प्रवासियों कई बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। ये प्रवासी बड़ी संख्या में हैं। ब्रिटिश-भारतीय प्रधानमंत्री ने आगे कहा, आपराधिक गिरोह अपना गलत व्यापार चलाने का सस्ता तरीका ढूंढ लेंगे। वे हमारी मानवता का शोषण करेंगे। जब वे लोगों को समुद्र में इन नौकाओं में डालते हैं तो वे उनके जीवन को खतरे में डालते हैं और इस बारे में कुछ नहीं सोचते हैं। 

जॉर्जिया मेलोनी के साथ की बैठक, अवैध प्रवासन पर की चर्चा
सुनक ने अपनी इटली की समकक्ष मेलोनी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की। इस दौरान उन्होंने अवैध प्रवास से निपटने को लेकर भी चर्चा की। डाउनिंग स्ट्रीट ने इस बैठक के बारे में एक आधिकारिक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने तस्करी करने वाले आपराधिक गिरोहों से लड़ने और यूरोप की सीमाओं पर नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक प्रयासों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई। 

Comments

Popular posts from this blog

भारी बारिश का केरल में कहर, हुई अबतक 21 लोगों की मौतें

Rape: रेप के बाद हत्या, फिर दंपती ने खाया बच्ची का कलेजा, कोर्ट ने दी उम्रकैद की सजा

राहुल गाँधी: स्टूडेंट्स की परेशानियां सरकार को नहीं दिखतीं, NEET exam रद्द हो